Bihar PM Aawas Yojana Notice

Bihar PM Aawas Yojana Notice : आवास योजना के 2.21 लाख लाभार्थी को नोटिस भेजा जाने का क्या कारण है ?

Bihar PM Aawas Yojana Notice : आप सभी को बताना चाहते हैं कि क्या आप भी बिहार राज्य के रहने वाले बेघर नागरिक या परिवार हैं जिन्हें केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत अगर आप सभी का सपनों का घर पक्का का घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की गई है लेकिन अभी तक आप सभी का घर नहीं बना है तो आप सभी के लिए बिहार सरकार ने चेतावनी पूर्ण Bihar PM Aawas Yojana Notice जारी किया गया है जिसकी पूरी जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल को माध्यम से विस्तार से बतानेे वाले हैं।

आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप भी बिहार राज्य के सभी बेघर परिवारों को अपने सपनों का पक्का घर बनाने के लिए कूल ₹120000 के आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि आप सभी बहुत ही आसानी से अपना घर बना सके और अपने परिवार का आवासीय विकास सुनिश्चित कर सकें इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें आप सभी को इस आर्टिकल के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक उपलब्ध कराई जाएगी ताकि आप सभी आसानी से इस प्रकार के आर्टिकल को प्राप्त करके इसका लाभ ले सकते हैं।

Bihar PM Aawas Yojana Notice – Overview

राज्य बिहार
योजना का नाम प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना ( ग्रामीण )
आर्टिकल का नाम Bihar PM Aawas Yojana Notice
आर्टिकल का प्रकार Latest Update
Detailed Information Please Read The Article Completely

Bihar PM Aawas Yojana Notice – बिहार के 2. 21 लाख लाभार्थियों को पैसा मिलने के बाद पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने पर Red & White Notice जारी जाने क्या है पूरा मामला ?

आप सभी को बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी बिहार राज्य के बे घर परिवार एवं नागरिकों को अपने सपनों का पक्का घर बनाने के लिए रुपया प्रदान किया गया था लेकिन इसके बावजूद घर बनाकर तैयार नहीं हुआ है जिस पर कूल 2.21 लाख लाभार्थियों को नोटिस जारी किया गया है जिसकी पूरी न्यू अपडेट कुछ इस प्रकार है ।

पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत बिहार के कितने बेघर को मिलेगा पक्का घर बनाने हेतु पैसा –

. आप सभी को बता दें कि ताजा तारी आंकड़ों के अनुसार कहां जा रहा है कि बिहार राज्य के कूल 2.21 लाख बेघर परिवारों एवं नागरिकों को पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत पक्का घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता राशि उसके बैंक खातों में जमा की गई हैं।

Bihar PM Aawas Yojana Notice को लेकर क्या है पूरा मामला ?

. मामले के तह तक जाने पर पता चला कि बिहार राज्य के कूल 2.21 लाख बेघर परिवारों को पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत पक्का घर बनाने के लिए पैसा जारी किए जाने के बाद भी घर नहीं बनाया गया है और कहीं-कहीं पर घर निर्माण का कार्य शुरू नहीं हुआ है।

. इसी वजह से बिहार सरकार ने राज्य के कूल 2.21 लाख बेघर परिवारों को कारण बताओ नोटिस अर्थात Red & White Notice जारी किया है।

लापरवाही बरतने के लिए किन पर और कितनी पर हुई करवाई ?

. आप सभी को बता दें कि प्रतिशत के अनुसार इस पूरे मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में कूल 309 आवास सहायकों और 38 आवास पर्यवेक्षकों पर करवा ही की गई है।

. क्योंकि इन कर्मचारियों ने लाभार्थी के बैंक खाते में योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि को जमा कर दिया है लेकिन यह सुनिश्चित या जांच पता नहीं की है लाभार्थियों ने इस पैसे से घर बनाया या नहीं।

कितनों को Red & White Notice जारी किया गया है?

. हम आप सभी को बता दें कि Bihar PM Aawas Yojana Notice के अनुसार बिहार राज्य के कूल 94,027 लाभार्थियों को White Notice/ सफेद नोटिस जारी किया गया है और

. दूसरी तरफ 1 लाख 27463 लाभार्थियों को Red Notice/ लाल नोटिस जारी किया गया है।

बिहार पीएम आवास योजना नोटिस – किस जिले में कितने नोटिस जारी हुआ ?

जिला का नाम जारी नोटिस की संख्या
गया 21,375 नोटिस जारी हुआ
पूर्वी चंपारण 16,995 जारी हुए नोटिस
मधुबनी 14,753 नोटिस हुआ जारी
बेगूसराय 13,709 जारी हुए नोटिस
नवादा 13,344, जारी हुए नोटिस
अररिया 11,806 जारी हुए नोटिस
मधेपुरा 11,388 जारी हुए नोटिस

Important Link

Sarkari Yojana Click Here
Telegram Group Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top